ज्ञान की प्रकृति एवं प्रकार | Nature of knowledge in Hindi | Nature of knowledge and the implication for teaching
ज्ञान की प्रकृति:
ज्ञान की प्रकृति को ज्ञान की विशेषताओं के माध्यम से समझा जा सकता है। ज्ञान की विशेषताओं को समझने हेतु ज्ञान के सिद्धान्त भी पता होने चाहिएँ। ज्ञान के शाब्दिक अर्थ से भी ज्ञान की प्रकृति को स्पष्ट रूप से समझा जा सकता है।
ज्ञान की विशेषताएँ व प्रकृति इस प्रकार हैं:
- ज्ञान में शक्ति है , ताकत है|
- ज्ञान कभी भी समाप्त नहीं होता|
- ज्ञान सत्य तक पहुँचने का साधन है|
- ज्ञान धन की तरह है , जितना एक मनुष्य को प्राप्त होता है , वह उतना ही ज्यादा पाने की इच्छा करता है|
- ज्ञान प्रेम तथा मानव स्वतन्त्रता के सिद्धान्तों का ही आधार है
- ज्ञान क्रमबद्ध बढ़ता रहता है, एकदम अचानक से नहीं मिल जाता|
- ज्ञान की कोई सीमा नहीं होती|
- ज्ञान की पुष्टि की जा सकती है|
- ज्ञान सुनिश्चित है|
- तथ्य तथा मूल्य ज्ञान के आधार माने जाते हैं|
- शब्दों के अर्थ , शर्ते , विचार ज्ञान के आधार के रूप में कार्य करते हैं|
- सूचना ज्ञान का स्रोत है|
- धर्म की भाँति ज्ञान को जानने के लिए अनुभव करने चाहिएँ|
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ज्ञान की अमूर्त प्रकृति:
अभी तक, आप समझ गए होंगे कि ज्ञान साझा रूप में प्राप्त की गई समझ है, यह दो विचारों के बीच न्यायसंगत सच्चाई या समझौता है। यह विशेषता ज्ञान की अमूर्त प्रकृति की है
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ज्ञान की सामाजिक प्रकृति:
ज्ञान सामाजिक रूप से साझा की गई समझ है, क्योंकि यह समाज के सामुदायिक सदस्यों के सामूहिक लक्ष्य के माध्यम से विकसित किया गया है। व्यक्तियों को अपने अनुभव से बहुत अधिक ज्ञान प्राप्त होता है, साथ ही वे अपने साथी मनुष्य के साथ मिलकर ज्ञान का निर्माण करते हैं । इसलिए ज्ञान को समाज से ही प्राप्त किया जाता है और निर्माण किया जाता है, और इसकी जड़े मनुष्य की सामाजिक गतिविधियों में ही निहित होती हैं। इसलिए ज्ञान चरित्र में अनिवार्य रूप से सामाजिक है|
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ज्ञान संचयी है:
ज्ञान की प्रकृति संचयी है क्योंकि यह सामाजिक रूप से संरक्षित है और एक पीढ़ी से भविष्य की पीढ़ियों तक जाती है। वास्तविकता की नई समझ, वास्तविकता के ज्ञान की सहायता से यह पीढ़ियों में निरंतर विकसित है । इस तरह, अधूरी समझ वास्तविकता की पूरी समझ की ओर ले जाती है| ज्ञान न केवल जोड़कर बल्कि पहले से मौजूद ज्ञान को सुधारने की प्रक्रिया के माध्यम से विकसित होता है|
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ज्ञान सीमित और सीमा से परे दोनों है
ज्ञान की सीमा और असीम प्रकृति दोनों को सूचित करता है। मानवता के विकास में किसी विशेष स्तर पर, ज्ञान उपलब्ध अनुभव के सीमित चरित्र और ज्ञान प्राप्त करने के मौजूदा साधनों द्वारा निर्धारित सीमाओं के विपरीत आता है। इसलिए, ज्ञान हमेशा सीमित होता है, और एक ही समय में असीम है। दूसरे शब्दों में, ज्ञात हमेशा अज्ञात से घिरा होता है लेकिन अनजान नहीं है|
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ज्ञान प्रेक्षक है:
ज्ञान केवल बाह्य उद्देश्यों की वास्तविकता की व्याख्या नहीं करता है ; यह अनुभव द्वारा निर्धारित सीमाओं के भीतर वास्तविकता को तैयार करता है। यह केवल चरित्र में व्याख्यात्मक नहीं है, बल्कि यह चरित्र और प्रकृति में निर्वचनात्मक है। इसकी एक सामाजिक संदर्भ में विवेचना की जाती है। ज्ञान की निर्वचनात्मकता का यह अंतर्निहित चरित्र, इसे केवल अवधारणात्मक के बजाय प्रेक्षक बनाता है। ज्ञान ज्ञानदाताओं में दृष्टिकोण परिप्रेक्ष्य विकसित करता है|
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