E-mail id kaise banaye | ईमेल आईडी कैसे बनाए | ParnassiansCafe


email id kaise banaye

इंटरनेट की खोज (Discovery of internet)

प्रिय पाठकों विज्ञान के इस आधुनिक युग में हम सभी इंटरनेट से बिल्कुल वाकिफ हैं। इंटरनेट आज हमारे लिए एक ऐसा माध्यम बन चुका है जिस के बगैर जीवन की कल्पना अधूरी है। इंटरनेट का अविष्कार सन 1969 में 'डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस' द्वारा किया गया था। इंटरनेट अमेरिका के रक्षा विभाग के द्वारा 'यूसीएलए तथा स्टैनफोर्ड अनुसंधान संस्थान' कंप्यूटर का नेटवर्किंग करके इंटरनेट की संरचना तैयार की गई जिसने पूरे संसार में तहलका मचा दिया और जिसको को एक ऐसी चीज दी जिसके द्वारा हम घर बैठे किसी भी चीज को आसानी से खोज सकते थे।

ईमेल की खोज (Discovery of E-mail)

सन 1978 में वीए शिवा अय्यादुरई (VA Shiva ayyadurai) ने एक कंप्यूटर प्रोग्राम (computer program) तैयार किया जिसको ईमेल कहा गया। इसमें इनबॉक्स,आउटबॉक्स,फोल्डर, मेमो, मरचेंट्स आदि सभी कुछ था। आधुनिक युग में ईमेल कितना महत्वपूर्ण हो चुका है यदि हमें किसी भी सिस्टम को चलाना है तो उसके लिए ईमेल आवश्यक होती है ई-मेल को सन 1978 में copyright (स्वामित्व) दिया गया तत्पश्चात ई-मेल को अमेरिका सरकार ने 30 अगस्त 1982 को अय्यादुरई को आधिकारिक रूप से ई-मेल की खोज करने वाले के रूप में मान्यता दी गई। अय्यादुरई ने जब ईमेल की खोज की तो वह महज 14 वर्ष के थे इनका जन्म मुंबई के एक तमिल परिवार में हुआ था और 7 वर्ष की आयु में वह अपने परिवार के साथ अमेरिका चले गए थे।

अब इसके इतिहास में ज्यादा ना ले जाते हुए हम आपको बताएंगे कि ईमेल कैसे बनाते हैं और इसका उपयोग क्या है। इसका महत्व क्या है यह हमारे जीवन में किस लिए उपयोगी हैं। इंटरनेट की किसी भी सुविधा का लाभ उठाने के लिए हमें एक ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती है और ईमेल एक जानकारी भेजने का बहुत ही सरल और सुगम माध्यम है।

E-mail क्या है (What is E-mail?)

ईमेल को हम एक ऐसे अद्वितीय पहचानकर्ता (unique identifier)के रूप में जान सकते हैं जिसकी सहायता से आपको इंटरनेट एक विशिष्ट पहचान से जाना जाता है या आपको एक विशिष्ट पहचान उपलब्ध कराता है। ई-मेल खाते का इस्तेमाल हम ई-मेल द्वारा संदेश भेजने और फाइलों को भेजने में काम आता है। ई-मेल द्वारा संदेश भेजने और प्राप्त करने वाले को ईमेल खाते की आवश्यकता होती है और इसी ईमेल खाते के माध्यम से एक प्रेषक संदेश भेज पाता है और प्राप्तकर्ता संदेश को पाता है। मेल खाते के 2 मुख्य भाग होते हैं जिसमें प्रथम भाग को उपभोग करता के नाम से जाना जाता है और दूसरे भाग को आधिकारिक नाम से जाना जाता है

प्रथम भाग जिसे उपयोगकर्ता नाम से जाना जाता है उसमें आपका नाम आता है और दूसरा भाग जिसे डोमिन अर्थात अधिकारिक नाम जो आपको इंटरनेट कंपनी का आधिकारिक नाम होता है जो कंपनी आपको स्वयं उपलब्ध कराती है।

जैसे- google company का मेल का आधिकारिक नाम है gmail.com

आपके नाम के बाद @ (at the rate) 'एट द रेट' के चिन्ह के बाद कंपनी का आधिकारिक नाम आता है जिसे डोमेन कहते हैं।

जैसे- yourname@gmail.com

एक और उदाहरण से आप समझ जायेगे जैसे- ParnassiansCafe.com , parnassianscafe हमारा नाम है और .com ( डॉट कॉम) एक डोमेन है।

ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं ? (Email Id kaise banaye?)

ईमेल आईडी बनाने की प्रक्रिया बेहद आसान है और बिल्कुल फ्री है। आप सभी जानते होंगे कि ईमेल आईडी बनाने के लिए पूरे विश्व में बहुत सारी कंपनियां मौजूद हैं जो आपको फ्री में ईमेल आईडी प्रदान करते हैं।

जैसे- google mail(USA), Yahoo mail (USA), Microsoft (USA), icloud mail(apple users), AOL mail (American) , GMX Email, yandex mail (Russian), baidu (Chinese).

जीमेल आईडी कैसे बनाएं? (G-mail id kaise banaye ?)

जीमेल गूगल कंपनी का एक मेल प्रदाता है जो आपको संदेश भेजने के लिए जीमेल आईडी उपलब्ध कराता है और हम आपको बताएंगे कि आप कैसे जीमेल आईडी बना सकते हैं।

आप यदि मोबाइल पर ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं या फिर कंप्यूटर पर ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो निम्नलिखित चरणों को follow करें।

Step1 :

  • आप सबसे पहले किसी भी ब्राउज़र पर जाकर gmail.com website पर visit करें।
  • Create account पर क्लिक करें,
  • यदि आप अपने लिए account बनाना चाहते हैं तो For myself पर क्लिक करें।
  • यदि आप अपने व्यवसाय के लिए बनाना चाहते हैं तो To manage my bussiness पर क्लिक करें।
  • First name - अपना नाम डालें
  • Last name - उपनाम
  • Username - जो नाम आप चाहते हैं कि गूगल मेल आपको दे वो नाम डालें। आप अंको का प्रयोग भी कर सकते हैं।   जैसे- ParnassiansCafe ( ये मेरा नाम है आप अपना रख सकते हैं)
इसके पीछे से आपको कम्पनी का आधिकारिक नाम gmail.com स्वतः मिल जाएगा। आपको केवल वही नाम डालना है जो आप चाहते हैं कि मुझे कोई इस नाम से ईमेल करे।

  • Create a new password - आपको एक कोड सोचना है जो आप याद रख सको (जैसे- Parnassianscafe@143) आप इस प्रकार से कुछ डाक सकते हैं किंतु याद रहे कि password men 1 alphabet capital ho, 1 alphabet Small latter, 1 special character (like- @#$%&) , और 1 digit number (like- 1,2,3,...) आप इन सभी का स्तेमाल करते हुए कोई भी कम से कम आठ अक्षरों का कोड तैयार करें और डाल दे।
  • Confirm - यहां पर आपने जो कोड create a new password में डाला है वही कोड आप यहां confirm में डाल कर पुष्टि करें और next पर क्लिक करें।

Step 2 :

  • Phone Number - इसमें आप अपना मोबाइल नंबर डाले (वैसे यह optional है लेकिन डाल दें क्योंकि यदि कभी आप ईमेल का पासवर्ड भूल गए तो पासवर्ड आसानी से recover किया जा सकता है।)
  • Recovery email address- आप कोई भी ईमेल डाल सकते हैं जो की आपको पासवर्ड रिकवरी में सहायक होता है।
  • Your Birth - अपनी जन्म तिथि डालें।
  • Gender - अपना लिंग select करें

Step 3 :

Verify your phone number

  • यह गूगल कम्पनी की तरफ से आपके द्वारा डाले गए नंबर की पुष्टि है कि आपका यह नंबर सही है या नहीं।
  • यदि नंबर सही है तो आपको send के बटन पर क्लिक करना है।
  • आपके फ़ोन पर गूगल की तरफ से एक संदेश में 6 अंको का कोड आएगा। आपको वह कोड enter verification code में डालना है और verify button पर क्लिक करना है।
आपकी जीमेल तैयार हो चुकी है। अब आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप इसी तरह सभी अन्य ईमेल प्रदाता कंपनियों जैसे- Yahoo mail (USA), Microsoft (USA), icloud mail(apple users), AOL mail (American) , GMX Email, yandex mail (Russian). आदि पर इसी तरह अपनी जानकारी भर कर अपनी ईमेल प्राप्त कर सकते हैं।

Post a comment

0 Comments