वित्त क्या है? वित्त का अर्थ एवं परिभाषा | What is finance?

वित्त क्या है? वित्त का अर्थ एवं परिभाषा


हम जानते हैं किसी भी व्यापार को करने के लिए हमें पैसों की आवश्यकता के आधार पर अपने व्यापार को और अधिक मजबूत और सशक्त कर सकते हैं वित्त का सामान्य अर्थ मुद्रा से लिया जाता है किंतु आप इस लेख को पढ़ने के बाद वित्त एवं मुद्रा के बीच के अंतर को स्पष्ट कर पाएंगे।

वित्त का अर्थ (Meaning of Finance) :

वित्त को अंग्रेजी में 'फाइनेंस' (finance) कहा जाता है जिस का सामान्य अर्थ 'धन के प्रबंधन' से होता है। वित्त की अवधारणा में पूंजी, कोष, मुद्रा और राशि इत्यादि शब्दों को शामिल किया जाता है किंतु इन सभी शब्दों का अर्थ भिन्न-भिन्न  होता है तथा इनको भिन्न-भिन्न स्थानों पर भिन्न-भिन्न तरीके से प्रयोग किया जाता है।

वित्त को धन के प्रबंधन का कला एवं विज्ञान के रूप में जाना जाता है। अर्थात हम कह सकते हैं कि वित्त किसी व्यक्ति द्वारा अपने धन को किसी व्यवसाय में लगाने के लिए बनाया गया सुनियोजित तरीका है।

वित्त में वित्तीय सेवाएं एवं वित्तीय साधन अथवा उपकरण शामिल होते हैं जिनके द्वारा इसकी प्रक्रिया को सरलतम किया जाता है।

वित्त की परिभाषा (Definition of finance)

1) जॉन जे . हैम्पटन के अनुसार:- 

"वित्त शब्द को एक संगठन के माध्यम से मुद्रा के प्रवाह के प्रबंधन के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, चाहे वह एक निगम, स्कूल, बैंक या सरकारी एजेंसी हो।"

According to John J. Hampton -

"The term finance can be defined as the management of the flows of money through an organization , whether it will be a corporation , school , bank or government agency."

2) ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के अनुसार - 

"वित्त शब्द मुद्रा के प्रबंधन को दर्शाता है।"

According to the Oxford Dictionary -

"The word finance refers to the management of money."

Post a Comment

0 Comments